करोड़पति बनना है तो अपनाएं इन उपायों को

रुपए बचाएं और करोड़पति बन जाएं !

अमीर  बनने का सपना हर इन्सान देखता है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास पैसों का अंबार लगा हो लेकिन ऐसा होता नहीं है, फिर भी आप छोटे-छोटे निवेश करके खुद अपने सपनों को सच होते देख सकते हैं | इसके लिए आपको भारत के बेहतरीन निवेश योजना का पता लगाना पड़ेगा| आज इस लेख में हम आपको इसी का जबाब अपने नजरिये से देंगे |
 चक्रवृद्धि ब्याज के बारे में सभी जानते होंगे, इसके उपयोग से आप अपने सपनों को सच कर सकते हैं 
इसके लिए आपको चार बिंदुओ पर ध्यान देना होगा और फिर आप इसके जरिए बड़ी बचत का लाभ उठा सकते हैं।

सबसे पहले आपको लंबी अवधि के निवेश के लिए Mutual Fund SIP (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के जरिए निवेश करना होगा। अगर आपकी उम्र 20 वर्ष के आस-पास है तो आप 30 रुपए प्रति दिन का निवेश करके करोंड़पति बन सकते हैं ।
SIP के बारे और अधिक पढ़ें Click

इस प्लान के जरिए आपको 40 वर्ष तक के निवेश पर एक करोड़ रुपए से अधिक की रकम मिल सकती है। ध्यान रहे निवेश से पहले आप म्यूचुअल फंड के बारे में अच्छी तरह पता कर लें और उसकी ब्याज दर आदि की जानकारी एकत्रित कर लें।

ऐसे समझिये 


एक उदाहरण के जरिए इस निवेश के इस तरीके को आसानी से समझ सकते हैं। मान लीजिए आपकी उम्र 20 वर्ष है और आप रोजाना 30 रुपए बचाते हैं और महीने के अंत में म्यूचुअल फंड में 900 रुपए का निवेश कर देते हैं। म्यूचुअल फंड पर आपको 12.5 फीसदी वार्षिक की दर से ब्याज मिलने पर (इससे अधिक और कम return भी मिल सकता है ) मिलेगा जिससे आप इस निवेश की अवधि खत्म होने के बाद करीब एक करोड़ से अधिकी की रकम जमा कर सकते हैं।
जितनी जल्दी, उतना बेहतर
पहले तो आप ये कोशिश करें कि जितनी जल्दी ऐसी योजना में निवेश करेंगे उतना ही बेहतर आपको फायदा मिलेगा फिर भी, अगर आपको इस स्कीम के बारे में देरी से जानकारी मिली है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप जब भी इसमें सम्लित होना चाहते हैं और अपने अनुसार प्लान का चयन भी कर सकते है | SIP में उम्र के अनुसार प्रीमियम भी नहीं बढ़ता है |

मित्रों यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों में शेयर करें |
आप इसी तरह के लेख पढ़ने के लये is पेज में सबसे ऊपर subscribe पर क्लिक कर अपना email लिख कर subscribe कर सकते हैं |
आप निचे click करके हमें YouTube और Facebook पर Follow कर सकते हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *