What are the ‘Advantages of Mutual Fund direct plan in Hindi’

We are going to talk abut Advantages of Mutual Fund direct plan in Hindi

“आप हर दिन काटी गई फसल का मूल्यांकन न करें बल्कि जो बीज बोए गए थे उनका मूल्यांकन करें।”
-रॉबर्ट लुइस स्टीवेंशन

कुछ साल पहले जब Mutual Fund के अंतर्गत Mutual Funds Direct Plan शुरू किए थे तक ये अनुमान लगाया जा रहा था कि Retail निवेशक इस नए concept को हाथों हाथ लें। इसलिए ये सवाल उठाना लाजमी है की “should I invest in mutual fund direct plan” हालांकि ये invest advisers में लोकप्रिय हुआ लेकिन आम निवेशकों ने इसमें ज्यादा रूचि नहीं दिखाई। क्यूंकि mutual fund nav में अंतर हो जाता है | आंकड़े देखकर तो यही लगता है। कुछ निवेशकों को इसके फायदों के बारे में नहीं पता है जबकि कुछ को जानकार इसमें निवेश नहीं कर रहे हैं। इसी लिए मैं आज आपको  ‘Advantages of Mutual Fund direct plan in hindi’ के बारे में बताने जा रहा हूँ |

एम्फी के आंकड़ों को देखें तो सिर्फ 10 फीसदी रिटेल निवेशकों ने ही Direct Plan में निवेश किया है। 15 फीसदी HNI ने ही Direct Plan में निवेश किया। कुल Equity assets रखने वाले सिर्फ 5 फीसदी निवेशकों ने ही इसमें निवेश किये है।
आखिर ये Direct Plan क्या है? और कैसे इससे आपको फायदा हो सकता है ऐसे समझें-

दो तरह के प्लान

लगभग सभी Mutual Fund मोटे तौर पर 2 तरह की म्युचुअल फंड स्कीम निवेश के लिए ऑफर करते हैं। एक Direct Plan और दूसरा Regular Plan। आगे हम direct vs regular mutual fund के बारे में बताएँगे |

Mutual Fund Direct Plan in hindi

what are direct mutual funds का जबाब ये है कि इसके जरिए निवेश कर आप म्युचुअल फंड के डिस्ट्रीब्यूटर, एजेंट, रिलेशनशिप मैनेजर को बाहर कर देते हैं। इनकी सेवाएं नहीं लेते हैं। खुद कंपनी की वेबसाइट पर या कंपनी के ऑफिस जाकर ये प्लान खरीदते हैं।

Regular Plan

इस तरह के प्लान में पारंपरिक तरीके से निवेश किया जाता है। इसमें आप डिस्ट्रीब्यूटर, एजेंट या रिलेशनशिप मैनेजर से स्कीम खरीदते हैं।

Invest in direct Mutual Fund का मकसद

डायरेक्ट प्लान लाने के पीछे निवेशक को सीधे स्कीम में निवेश करवाने का मकसद था। इसके जरिए डिस्ट्रीब्यूटर और एजेंट की लंबी चेन को खत्म कर प्लान की लागत घटाना था। इससे निवेशकों को ये स्कीम सस्ती मिलती। इसके बदले में निवेशकों को म्युचुअल फंड कंपनियां कम लागत में ये प्लान बेंचती हैं। Expense Ratio कम रहने से निवेशकों का रिटर्न बढ़ता है।

निवेशक क्यों आकर्षित नहीं हो रहे हैं?

 पिछले कुछ सालों से सभी म्युचुअल फंड कंपनियां Direct Plan से आने वाले Asset में ज्यादा रिटर्न दे रही हैं। इनके रिटर्न Regular Plan से बहुत ज्यादा नहीं है। एक बार अगर आप डिस्ट्रीब्यूटर या एजेंट को बाहर कर देते हैं तो आपको घर बैठे सुविधा नहीं मिलती। दूसरी तरफ Direct Plan में निवेश करने में लगने वाली कागजी कार्रवाई से भी निवेशक बचना चाहता है। ये बदकिस्मती ही है कि रिटेल निवेशकों ने डायरेक्ट प्लान को KYC की दिक्कतों के चलते नजरअंदाज किया।


Read This :

  •  What is SIP (Systemetic Investment Plan) | SIP क्या होता है
  •  SIP और Micro SIP क्या होता है और इसकी विशेषताएं
 

Why to investment in Mutual Fund Direct Plan in hindi

डायरेक्टर प्लान के जरिए आपके निवेश में हर साल सकारात्मक बढ़त आएगी। Direct Plan अन्य हर प्लान से मामूली तौर पर 0.5 से 1 फीसदी ज्यादा रिटर्न देते हैं। अगर आप रिटर्न के इस बीज को बोते हैं तो 15 से 20 साल में आप Power of compounding से कई गुना ज्यादा फल पा सकते हैं।


  • How to pause SIP (SIP को कुछ समय के लिए कैसे ‘विराम ’दें )
  • RTGS, NEFT, IMPS में क्या अंतर है ?
 
अगर आपको हर साल 12% Return मिलता है तो आधे से पौने फीसदी का कम एक्सपेंस रेश्यो 20 साल में बढ़ा रिटर्न दे सकता है। अगर आपने अभी एक लाख निवेश किए हैं तो 20 साल में आपको 1.21 लाख रुपए ज्यादा मिलेंगे। अगर एक्सपेंस रेश्यो आधा फीसदी कम है तो आपको 85 हजार रुपए ज्यादा मिलेंगे।

KYC क्या होता है ?

Advantages of Mutual Fund direct plan in Hindi

डायरेक्ट प्लान में निवेश करने का दूसरा फायदा भी है। आप ऐसे म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर और एजेंट से भी छुटकारा पा सकेंगे जो कमीशन के चक्कर में आपको गलत सलाह देते हैं। आपको अपने निवेश पर खुद भी रिसर्च करने का विकल्प मिलेगा।
विकल्प के तौर पर आप उन स्वतंत्र म्युचुअल फंड सलाहकारों की राय भी ले सकते हैं जो बिना किसी मत के रिसर्च कर आपको सलाह देते हैं। लंबे समय में वित्तीय स्थिरता पाने के लिए आपको अपने पोर्टफोलियो को रिव्यू कर गलतियां सुधारना चाहिए।
 
आशा है की आप को  ‘Advantages of Mutual Fund direct plan?‘ के बारे में समझ आगया होगा |
मित्रों यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों में शेयर करें |
 
आप इसी तरह के लेख पढ़ने के लये इस पेज में सबसे ऊपर subscribe पर क्लिक कर अपना email लिख कर हमसे जुड़ सकते हैं |
  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *