Top 5 Investment secrets in Hindi | ये 5 खूबियां हैं तो जरूर मिलेगी निवेश में सफलता

 

हम जानते हैं  “Investing is Art” | सफल निवेशक, बनने के लिए अपने निवेश के मार्ग पर दृढ़ता और धैर्य के साथ आगे बढ़ते रहना और लक्ष्य तक पहुंच  ही एक मात्र सिद्धांत है। तो आज के इस लेख में हम top 5 Investment secrets in Hindi के विषय में जानने की कोशिस करेंगे।

 

  लोकप्रिय मान्यता के उल्टा, पैसे कमाने के लिए प्रतिभा और कौशल की उतनी जरूरत नहीं होती है जितना उस दिशा (अपने लक्ष्य) में आगे बढ़ने के लिए सही दृष्टिकोण का होना जरूरी होता है। आप शानदार और असरदार रणनीतियां बनाते हैं लेकिन उन पर अमल नहीं करते हैं तो आप अपने लक्ष्य को नहीं पा पाएंगे।  अगर आप भी निवेशक के तौर पर कामयाबी हासिल करना चाहते हैं तो इन 5 जरूरी खूबियों (top 5 Investment secrets in Hindi ) के बारे में जरूर जान लें और दृढ़ता से पालन करें जो आपको सफल बनाने में बहुत मदत करेगा 

Read This :

पहले बचत करें और बाद में खर्च करें

सफल निवेशक बनना है तो महीने के शुरुआत में ही बचत करलें और खर्च बाद में करें । पहले बचत करने से खर्च पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है। पैसे बचाने और निवेश करने  के लिए आपका भी पहला कदम यही होना चाहिए। आप Automatic तरीके से महीने की शुरुआत में ही अपनी बचत को lock कर सकते हैं। आप बैंक को आपके RD या म्यूच्यूअल फंड SIP के लिए हर महीने की शुरुआत में ही कुछ रकम काटने का स्थायी निर्देश दे सकते हैं।

 

लक्ष्य निर्धारित करना

व्यावहारिक जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करना और उसी के हिसाब से कार्य करना व्यक्ति के लिए बहुत लाभदय होता है यही रणनीति निवेश के लिए भी प्रयोग करने पर यह खूबी है जो काफी फायदेमंद साबित होती है। इस बात पर ध्यान देते हुए कि संसाधन सीमित हैं, आपको अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता के आधार पर rank करना चाहिए और अपने निवेश लक्ष्य के अनुसार निवेश साधनों का चयन करना चाहिए।

बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, शादी-ब्याह और रिटायरमेंट की प्लानिंग जैसे लक्ष्य दीर्घकालिक होते हैं और इसके लिए आपको Mutual Fund और PPF जैसे साधनों में निवेश करना चाहिए। दूसरी तरफ, कार खरीदना या छुट्टी में घूमने जाना जैसे लक्ष्यों को पूरा करने के लिए Liquid Fund, RD जैसे अल्पकालिक निवेश साधनों में निवेश किया जा सकता है।

 Read This :

 जोखिम उठाएं 

एक कहावत है “More Risk More gain and no risk no gain” इसीलिए सफल निवेशक जोखिम उठाने से घबराते नहीं हैं। अच्छा और पर्याप्त Return पाने के लिए आपको जोखिमवाले निवेश साधनों में निवेश करना चाहिए। अपना सारा पैसा किसी पारंपरिक संपत्ति में लगाकर आप ज्यादा मुनाफा नहीं कमा पाएंगे। और कोई भी पारंपरिक संपत्ति बिना जोखिम के तो होता नहीं है। 

 

 निवेश को विविधता प्रदान करें 

सफल  निवेशक किसी एक Asset पर ध्यान देने के बजाय अलग-अलग विकल्पों का चयन करके उसमें  निवेश करते हैं। उनका कहना है कि ‘अपने सारे अंडे एक ही टोकरी में न रखें’। अलग-अलग निवेश साधनों में अलग-अलग return की संभावना रहती है और जोखिम भी अलग-अलग होता है। Equity में बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है लेकिन यह बहुत परिवर्तनशील होता है और इसमें जोखिम बहुत ज्यादा होता है । ऋण निवेश साधनों (Debt Funds) में जोखिम बहुत कम होता है लेकिन कम रिटर्न मिलता है।

Burren Buffet “कभी दोनों पैर से नदी की गहराई नहीं मापनी चाहिए”

दूसरी तरफ, Real State सम्बन्धी निवेश में कम जोखिम होता है और अच्छा return  भी मिलता है लेकिन इसमें liquidity का अभाव होता है। इसलिए, बेहतरीन Portfolio बनाते समय अलग- अलग Assets में निवेश करना बेहतर होता है। इस तरह जोखिम भी कम हो जाएगा और रिटर्न से समझौता भी करना नहीं पड़ेगा।

  • RTGS, NEFT, IMPS में क्या अंतर है ? 
 पैसे निकालने की आदत छोड़ दें 

top 5 Investment secrets in Hindi में से अंतिम लेकिन बहुत महत्वपूर्ण  बात यह है कि आपको अपने निवेश के मामले में धैर्य रखना पड़ेगा, अन्यथा  निवेश किया गया धन भी अनावश्यक काम के लिए ख़त्म हो जायेगा , सफल निवेशक किसी के कहने पर या इधर-उधर की बातों पर या छोटी-छोटी जरूरतों पर आंख मूंदकर भरोसा करके पैसे निकालने की गलती नहीं करते हैं। Maturity  से पहले निवेश की रकम निकाल लेने से लक्ष्य आधारित निवेश का उद्देश्य पूरा नहीं हो पाता है। अपने निवेश पर अटल रहने के लिए निवेश के उद्देश्य को याद रखना जरूरी है। दीर्घकालिक निवेशों को अबाधित छोड़ देने पर अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना रहती है। इसलिए समय से पहले अपने निवेश को निकलने गलती न करें।

  • 3 Steps To Lock Aadhaar Biometric Data Online in Hindi
जितनी जल्दी आप  इन खूबियों को अपना सकते हैं तो आपके लिए एक सफल निवेशक बनना आसान है। इसलिए , इस प्रक्रिया में अपनी कमजोरियों को पहचानें और उन्हें दूर करने की कोशिश करें और अपने मजबूत पक्ष को आगे बढ़ाएं । 

आशा है आप top 5 Investment secrets in Hindi के विषय में जानने के बाद अपने निवेश की आदत में इन्हें जरुर शामिल करेंगे | अगर आपके पास भी इन्ही तरह के investment tips हैं तो नीचे comment box में जरुर बताएं |

 

One thought on “Top 5 Investment secrets in Hindi | ये 5 खूबियां हैं तो जरूर मिलेगी निवेश में सफलता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *