What is Systematic Withdrawal Plan (SWP) in Hindi By Money Sanchay

What is Systematic Withdrawal Plan in Hindi

What is Systematic Withdrawal Plan

Mutual Fund Investor Fund House के पास एक Systematic Withdrawal Plan (SWP) शुरू कर समय के साथ अपने Mutual Fund Investment में से Withdrawal  कर सकते हैं। इससे फंड से  नियमित अंतराल पर निवेशक के बैंक खाते में क्रेडिट होता रहता है। इसका इस्तेमाल घर के मासिक खर्चों या किसी अन्य निवेश योजनाओं में दोबारा निवेश करने के लिए किया जा सकता है। ये योजना SIP की बिलकुल उलट होती है |

Form For Systematic Withdrawal Plan

इसमें enrollment  के लिए निवेशक को एक SWP Form भरना होता है। इसे Fund House की website से download किया जा सकता है। निवेशक को अलग-अलग योजना, Plan और Options के लिए अलग फॉर्म का इस्तेमाल करना होता है।

Read This :

Variant of Systematic Withdrawal Plan



इसके दो variant होते हैं, Fixed amount और appreciation withdrawal । पहले में SWP की तारीख पर एक निश्चित रकम redeem  होती है। दूसरे में SWP तारीख पर स्कीम में कोई एप्रिसिएशन होने पर उसे फंड से रिडीम किया जाता है। 

तिथियां और अंतराल

इनवेस्टर को महीने में वह तारीख चुननी होती है, जिस पर वह SWP  चाहता है। SWP का अंतराल भी बताना होता है। इसके साथ ही फॉर्म में SWP शुरू और समाप्त करने की तिथि भी देनी होती है। 

बैंक की जानकारी

SWP से रिडीम हुआ फंड उस डिफॉल्ट बैंक अकाउंट में क्रेडिट होता है, जो फंड हाउस के पास रजिस्टर्ड होता है। हालांकि, अगर इनवेस्टर इसे किसी अन्य अकाउंट में क्रेडिट करवाना चाहता है तो उसे इसकी जानकारी देनी होती है। 


Process of Systematic Withdrawal Plan 

Form को लेनदेन स्वीकार करने के official Point पर जमा करना होता है। SWP शुरू करने की तिथि फॉर्म जमा करने की तिथि से एक महीने बाद की होनी चाहिए जिससे प्रक्रिया को सही समय पर पूरा किया जा सके। 

Systematic Withdrawal Plan इन बातों का ध्यान रखें

joint holders की स्थिति में, सभी होल्डर्स को फॉर्म पर साइन करने होते हैं। fund house उन स्कीमों की जानकारी देता है, जो SWP  के लिए योग्य हैं। Investment करते समय फंड हाउस से इस सुविधा की जानकारी लेना बेहतर रहता है। अगर इनवेस्टर Mutual Fund investment के लिए online form का इस्तेमाल कर रहा है तो वह SWP भी ऑनलाइन सेट कर सकता है।
इसे भी पढ़ें :



मित्रों यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों में शेयर करें |

आप इसी तरह के लेख पढ़ने के लये इस पेज में सबसे ऊपर subscribe पर क्लिक कर अपना email लिख कर हमसे जुड़ सकते हैं |

आप निचे click करके हमें YouTube और Facebook पर Follow कर सकते हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *